बालों का डेंड्रफ हटाने के उपाय – Dandruff Treatment Tips in Hindi

बालों का डेंड्रफ हटाने के उपाय – Dandruff Treatment Tips in Hindi

Dandruff Removing Tips in Hindi – रूसी हटाने के उपाय

आइये आज हम बालों की एक विकट समस्या रूसी से छुटकारा पाने के उपाय जानने की कोशिस करते हैं. बालों मैं रूसी होना आज कल एक आम बात है. रूसी की वजह से सिर मैं खुजली होना व बालों के झड़ने की समस्या उत्पन्न हो जाती है. रूसी को अंग्रजी मैं डेंड्रफ भी कहते हैं.

 

रूसी की समस्या से निज़ात पाने के लिए हम लोग तरह तरह के शैम्पू व हेयर कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन कुछ ही लोग ऐसे होते हैं जिन्हें इन उत्पादों के आजमाने से रूसी से छुटकारा मिल पाता है. इसलिए हम आज आपके लिए डेंड्रफ से छुटकारा पाने के कुछ बेजोड़ घरेलू उपाय (Dandruff Removing Tips in Hindi) व उपचार बताने जा रहे हैं, जिनके आजमाने से आपके बालों की रूसी शत प्रतिशत तक कम हो जाएगी.

--- विज्ञापन ---

 

नींबू का रस व नींबू के छिलके:-
रूसी के इलाज के लिये नींबू का रस काफी असरदार है. आप नींबू का रस लीजिये और नहाने से पहले अपने बालों पर लगाकर थोड़ी देर मालिश कीजिये. अब 20-25 मिनट बाद आप अपने बालों को शैम्पू से धो लीजिये. ऐसा करने से आपके बाल बहुत ही चमकदार व मुलायम हो जायेंगे. इस उपाय के करने से आपके सि-र की रूसी काफी हद्द तक खत्म हो जाएगी तथा सिर के बालों का चिपचिपा पन भी खत्म हो जायेगा.

नींबू के रस के अलावा आप नींबू के छिलके से भी एक बहुत ही असरदार घोल बना सकते हैं. सबसे पहले 5-6 नीबुओं के छिलके लें और नीबुओं के छिलकों को 5-6 कप पानी मैं डालकर 25-30 के लिए उबाल लें. अब इस घोल को छान लें और इस छाने हुए घोल से अपने बालों को हफ्ते मैं २ बार धोएं. ऐसा करने से भी आपके सिर मैं रूसी कम हो जाएगी और बाल मुलायम व चिकने हो जायेंगे.

दही का उपयोग :- आप एक कप मैं ताज़ा दही लीजिये. इस दही का घोल तैयार कीजिये व इस घोल को अपने बालों पर लगाकर 40-50 मिनट तक इंतेज़ार करें. अब आप अपने बालों को शैम्पू से अच्छी तरह से धो लें. ऐसा करने से आपके बाल चमकदार तथा मजबूत बनेंगे. आप इस प्रकिया को हफ्ते मैं 2-3 बार दोहराएं.

मैथी का प्रयोग :- मैथी बहुत ही फायदेमंद चीजों में से एक है. आप 50 ग्राम मैथी लीजिये व इसे पानी मैं भिगो कर लगभग 12-14 घंटे के लिए रख दीजिये. इस मैथी के पानी को छान कर अलग कर लें तथा इस पानी से अपने बालों को धो लीजिये.

 

ये प्रक्रिया महीने मैं 5-6 बार दोहराने से बाल झड़ना कम होता है तथा रूसी भी खत्म होती है.

अंडों का लेप :- आप एक कटोरी मैं दो अंडे फोड़कर उन्हें अच्छे से फैंट लीजिये. अब इस घोल को अपने बालों पर अच्छे से लगा लीजिये. ऐसा करने के बाद आपको लगभग एक से दो घंटे तक रुकना है. अब अपने बालों को अच्छे से साफ़ पानी मैं धो लीजिये. इस तरफ आपके बाल मज़बूत व डेंड्रफ फ्री बन जायेंगे.


बेसन व दही का लेप :- एक कप दही लीजिये और इस मैं २-३ चम्मच बेसन घोल कर अच्छे से मिला लीजिये. इस लेप को बालों पर १ से २ घंटे तक लगाएं. ये लेप बालों को मज़बूत बनाता है तथा रूसी का जड़ से खत्म करता है. यह एक बहुत ही अच्छा बालों की देखभाल का उपाय है.

रीठा :- आप अपने बालों की रूसी हटाने के लिए रीठे का प्रयोग भी कर सकते है. सबसे पहले रीठे को पीस लीजिये और इस रीठे का पतला लेप बनाकर बालो में लगा लीजिये.

 

इस लेप को कम से कम दो घंटे तक बालों मैं लगाने के बाद आप अपने बालो को धो लीजिये. आप रीठे युक्त शैम्पू या साबुन का भी इश्तेमाल भी कर सकते. रीठा आपके बालों को मजबूत व चमकदार बनाता है.

You can watch Dandruff Treatment at Home in Hindi at https://www.youtube.com/watch?v=CGLdW48dbJA

अदरक और चुकंदर :- अदरख और चुकंदर प्रकृति का दिया हुआ अमूल्य उपहार हैं. आप अदरक व चुकुन्दर को बराबर मात्रा मैं पीस कर इसका पेस्ट बना लीजिये और इस पेस्ट को अच्छे से सिर पर लगाकर मालिश करिये. मालिश के बाद अपने बालों को ५-६ घंटे के लिए ऐसे ही छोर दीजिये. उसके बाद सिर को धो लीजिये . इस तरह का प्रयोग हफ्ते मैं कम से कम दो तीन बार करे.

Post Comment