समुद्र के नीचे बनी सुरंग से गुजरेगी भारत की पहली बुलेट ट्रेन

समुद्र के नीचे बनी सुरंग से गुजरेगी भारत की पहली बुलेट ट्रेन

देश की पहली बुलेट ट्रैन मुंबई और अहमदाबाद के बीच चलने वाली है । देश की इस पहली बुलेट ट्रेन का सफर यात्रियों के लिए बहुत रोमांचकारी होगा, क्योकि यह बुलेट ट्रैन समुद्र के नीचे बनी सुरंग से गुजरेगी। मुंबई-अहमदाबाद के बीच चलने वाली इस बुलेट ट्रैन का 21 किलोमीटर का हिस्‍सा समुद्र के नीचे से गुजरेगा। इस बुलेट ट्रेन प्रोजेक्‍ट से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि मुंबई-अहमदाबाद के बीच 508 किलोमीटर हाई स्‍पीड रेल कॉरीडोर बनाया जाएगा। इस ट्रेन कॉरीडोर का अधिकांश हिस्‍सा एलीवेटेड ट्रैक पर प्रस्‍तावित है।

indias-bullet-train

--- विज्ञापन ---

देश की इस पहली बुलेट ट्रेन प्रोजेक्‍ट की अनुमानित लागत 97,636 करोड़ रुपए है और इस अनुमानित राशि का 81 फीसदी जापान से लोन के रूप में प्राप्‍त होगा। इस प्रोजेक्‍ट के लोन एग्रीमेंट के तहत रोलिंग स्‍टॉक और अन्‍य उपकरण जैसे सिग्‍नल और पावर सिस्‍टम का जापान से आयात किया जाएगा।
हमारी जानकारी के अनुसार इस प्रोजेक्ट के लोन एग्रीमेंट पर इस साल के अंत तक हस्‍ताक्षर किए जाएंगे और इस प्रोजेक्‍ट का निर्माण कार्य 2018 के अंत तक शुरू कर दिया जायेगा। भारतीय रेलवे इस स्‍पेशल पर्पज व्‍हीकल के लिए पहले ही 200 करोड़ रुपए आवंटित कर चुका है। इस स्‍पेशल पर्पज व्‍हीकल में महाराष्‍ट्र और गुजरात की 25-25 फीसदी हिस्‍सेदारी है, जबकि शेष 50 फीसदी हिस्‍सेदारी रेलवे की होगी।

indias-bullet-train2

मुंबई और अहमदाबाद के बीच 508 किलोमीटर की दूरी इस बुलेट ट्रेन के द्वारा तकरीबन दो घंटे में पूरी होने की सम्भावना जताई जा रही है। भारत की इस पहली बुलेट ट्रेन की अधिकतम स्‍पीड 350 किलोमीटर प्रति घंटा और ऑपरेटिंग स्‍पीड 320 किलोमीटर प्रति घंटा होगी।

One thought on “समुद्र के नीचे बनी सुरंग से गुजरेगी भारत की पहली बुलेट ट्रेन

Post Comment